Wednesday, March 4, 2009

भारती एयरटेल ने कारोबार के लिए किया गांवों का रुख

भारती एयरटेल ने कारोबार के लिए किया गांवों का रुख
28 Feb 2009, 0146 hrs IST, इकनॉमिक टाइम्स

पुणे: पहले इस्तेमाल और जांचे-परखे गए मॉडल को इस्तेमाल कर सेल्युलर ऑपरेटर भारती एयरटेल गांवों में प्रतिबद्ध सर्विस सेंटर के तेज विस्तार की
योजना बना रही है। इसके लिए ग्रामीण उद्यामियों को कंपनी का रीटेलर बनाया जा रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को पुणे के समीप अवसारी खुर्द गांव में ऐसा पहला सर्विस सेंटर खोला जिसे ब्रांडेड आईसर्व का नाम दिया गया है।

भारती की महाराष्ट्र और गोवा में अगले महीने 1,700 और सर्विस सेंटर खोलने की योजना है और जल्द ही वह देश के दूसरे टेलीकॉम सर्किल में इसे लॉन्च करेगी। अगस्त तक उसकी योजना देश भर में 20,000 ग्रामीण सर्विस सेंटर खोलने की है जिनमें से 4,000 महाराष्ट्र और गोवा सर्किल में होंगे। ईटी ने 8 मार्च को खबर दी थी कि भारती एयरटेल उम्मीद कर रही है कि मार्च 2009 तक उसका आधा ग्राहक आधार ग्रामीण इलाकों से होगा और वह ग्रामीण उद्यमियों को रीटेलर बनाने की योजना बना रही है।

एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (महाराष्ट्र और गोवा) मनु तलवार ने कहा, 'शहरी बाजार में विकास की ज्यादा संभावना नहीं बची है जबकि ग्रामीण बाजार बढ़िया दर से बढ़ रहे हैं। ग्रामीण बाजारों में हमारी बिक्री को गति देने के लिए सर्विस सेंटर का होना जरूरी है ताकि ग्रामीण ग्राहकों की विशेष जरूरतों को पूरा किया जा सके। हम ऐसे हर गांव में एक सर्विस सेंटर खोलने की योजना बना रहे हैं जिसकी आबादी 3,000 से ज्यादा है।'

देश के सेल्युलर बाजार में 33.17 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली एयरटेल उन ग्रामीण उद्यमियों से हाथ मिलाएगी जो छोटी दुकान रखते हैं। ये उद्यमी ग्रामीण बाजारों में वैल्यू एडड सेवाओं के लिए सब्सिक्रिप्शन बढ़ाने के पीछे प्रमुख ताकत के रूप में काम करेंगे।

तलवार ने कहा, 'उद्यमी गांव में हमारे प्रमुख रीटेलर होंगे और इन्हें एयरटेल की ओर से पेश की जाने वाली सभी तरह की सेवाओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। सिम कार्ड और रिचार्ज वाउचर बेचने के अलावा वह सिम कार्ड एक्टिवेट और रिप्लेस भी करेगा। ग्रामीण ग्राहक आम तौर पर सवाल करने के लिए कस्टमर केयर विभाग को फोन करने में शर्माते हैं। वे ऑटोमेटड सिस्टम या फोन पर महिला एग्जिक्युटिव के सामने सहूलियत नहीं महसूस करते। लेकिन अब सर्विस सेंटर पर उनकी समस्या सुलझ जाएगी क्योंकि रीटेलर कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से सीधे तौर पर जुड़ा होगा।'



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