Wednesday, March 4, 2009

मुंबई हमलों के आतंकी बेनकाब, जरार और कमा निकले पाकिस्तानी

मुंबई हमलों के आतंकी बेनकाब, जरार और कमा निकले पाकिस्तानी
4 Mar 2009, 2210 hrs IST, भाषा

नई दिल्ली ।। मुम्बई हमलों की जांच में जुटी एजंसियों के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। जांच एजंसियों ने लश्कर-ए-तैयबा के वांछित आतंकवादियों अबू
अल कमा और जरार शाह की असली पहचान का पता लगा लिया है। ये दोनों पाकिस्तान के नागरिक निकले हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां कहा कि जांच में खुलासा हुआ है कि आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मंडी तहसील के निवासी मजहर इकबाल का कोड नाम अबू अल कमा रखा।

यह खुलासा केंद्रीय सुरक्षा एजंसियों और एफबीआई के बीच बढ़ते सहयोग का नतीजा है। दोनों एजंसियों ने अबू अल कमा की पहचान जानने के लिए दुनिया भर में पकड़े गए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों से विस्तृत पूछताछ की।

सुरक्षा एजंसियों ने दूसरे अतंकवादी जरार शाह की असली पहचान का भी पता लगा लिया है जिसका वास्तविक नाम अब्दुल वाजिद है। वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शेखपुरा जिले का रहने वाला है। मुम्बई हमलों में इन दोनों आतंकवादियों की भूमिका के बारे में सूत्रों ने कहा कि इकबाल उर्फ अबू अल कमा 26 नवम्बर को मुम्बई में हमले करने वाले आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मेदार है। अमजद जैसे अन्य छद्म नाम रखने वाला इकबाल लाल किला मुठभेड़ गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर हमले और 2005 में राष्ट्रीय राजधानी में दिवाली की पूर्व संध्या पर श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों जैसे अन्य चर्चित मामलों में भी वांछित है।

No comments: