Wednesday, June 27, 2012

Fwd: [New post] घटनाक्रम : जून 2012



---------- Forwarded message ----------
From: Samyantar <donotreply@wordpress.com>
Date: 2012/6/27
Subject: [New post] घटनाक्रम : जून 2012
To: palashbiswaskl@gmail.com


New post on Samyantar

घटनाक्रम : जून 2012

by समयांतर डैस्क

त्यागपत्र

सुप्रसिद्ध बांग्ला लेखिका महाश्वेता देवी ने विरोध स्वरूप पश्चिम बंगाल की बंगला अकादेमी से इस्तीफा दिया।

निधन

Bhagwat_Rawatहिंदी के जाने-माने कवि भगवत रावत (13 सितंबर, 1939-25 मई, 2012) का भोपाल में निधन। उनकी उल्लेखनीय कृतियों में समुद्र के बारे में , दी हुई दुनिया , हुआ किस इस तरह , सुनो हीरामन , सच पूछो तो , बिथा-कथा अथ रूपकुमार कथा, अम्मा से बातें आदि हैं। दुष्यंत कुमार पुरस्कार , वागीश्वरी पुरस्कार, मप्र शासन के साहित्य शिखर-सम्मान आदि से सम्मानित।

गुजराती व हिंदी के लेखक व आलोचक भोलाभाई पटेल (7 अगस्त, 1934 -bholabhai-patel28 मई, 2012) का अहमदाबाद में निधन। साहित्य अकादेमी पुरस्कार से सम्मानित पटेल की चर्चित रचनाएं हैं: देवो नी घाटी, अधुना (गुजराती) तथा अज्ञेय एक अध्ययन। उन्होंने बंगला व असमिया से गुजराती में अनुवाद भी किया।

प्रसिद्ध लातिन अमेरिकी लेखक कार्लोस फ्युंतेस का 15 मई, 2012 को मैक्सिको सिटी में निधन। वह 83 वर्ष के थे। फ्युंतेस ने लातिन अमेरिकी क्रांति के असफल आदर्शों को लेकर कई चर्चित उपन्यास लिखे। उनकी कई कहानियां और नाटक भी हैं।

sherda-anpadhउत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के समाज और जीवन के पहले आधुनिक संवेदना के कवि शेर सिंह बिष्ट (13 अक्तूबर, 1933-20 मई , 2012) का हल्द्वानी में निधन। वह 'शेरदा अनपढ़' के नाम से लोकप्रिय थे।

एकेडेमिशियन और सामाजिक कार्यकर्ता देवी प्रसाद मौर्य (19 सितंबर, 1940-29 अपै्रल, 2012) का इंदौर में निधन।

सम्मान और पुरस्कार

तमिल लेखक अशोक मित्रन को छठा एनटीआर राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार। 82 वर्षीय मित्रन अपने बहुचर्चित उपन्यास तन्नीर के लिए जाने जाते हैं।

नियुक्त

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के नये कुलपति सेवानिवृत्त ले . जनरल जमीर उद्दीन शाह होंगे।

सुप्रसिद्ध कान फिल्म समारोह (फ्रांस) में इस वर्ष का उत्कृष्ट फिल्म पुरस्कार पाम द' ओर आस्ट्रियन निर्देशक माइकेल हनेके को कथाफिल्म अमोर के लिए प्रदान किया गया। उत्कृष्ट अभिनेता का पुरस्कार माड्स मिकेलसन( द हंट ) को और उत्कृष्ट अभिनेत्री का संयुक्त पुरस्कार क्रिस्टिना फ्लुटुर और कॉस्मिना स्ट्रेटन( बियोंड द हिल्स ) को प्रदान किया गया।

Comment    See all comments

Unsubscribe or change your email settings at Manage Subscriptions.

Trouble clicking? Copy and paste this URL into your browser:
http://www.samayantar.com/events-june-2012/



No comments: