Tuesday, May 28, 2013

अब टेस्ट से भी संन्यास ले लेंगे सचिन तेंदुलकर!

अब टेस्ट से भी संन्यास ले लेंगे सचिन तेंदुलकर!


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


भले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और इंडियन प्रीमियर लीग ने कोलकाता के खचाखच भरे ईडेन गार्डेन के मैदान में क्रिकेट के भगवान को ाईपीएल ट्राफी थमाकर आईपीएल से उनकी शानदार विदाई दे दी है, लेकिन भगवान का मन बेहद दुखी है। जिस खेल को वे अपने वजूद का हिस्सा मानते हैं, उसे लेकर जो गड़बड़ घोटाला हो रहा है, उससे अपनी बेदाग छवि खराब हो जाने की फिक्र होने लगी है उन्हें। जिस तरह बोर्ड अध्यक्ष अपनी बेशर्म करतूत की वजह से पुरस्कार वितरण समारोह में उनसे मुंह चुराते हुए उनके आगे बढ़ने के बावजूद पीछे हट गये, ऐसा नजारा देखने के लिए अब अनंतकाल तक वे क्रिकेट खेलने के लिए तैयार नहीं है।जिस तरह आईपीएल विवादों के घेरे में रहा और जिस तरह फाइनल मैच भी फिक्स होने की खबर है, अब आधुनिक ब्रेडमैन के लिए टेस्ट क्रिकेट भी छोड़ देवने का यही सही समय है। जिस टीम में सचिन के साथ सौरभ गांगुली, अनिल कुंबले, राहुल द्राविड़, जाहिर खान और शहबाग जैसे खिलाड़ियों ने बेटिंग कलंक से कलंकित अजहरुद्दीन की विदाई के बाद भारतीय क्रिकेट की विश्वजयी छवि तैयार की, उसके कोच जान राइट मुंबई इंडियन के डाग आउट में मौजूद थे। मौजूद थे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके सखा और प्रतिद्वंद्वी रिकी पोंटिंग और अनिल कुंबले भी।इन लोगों की इस सिलसिले में कोई बात हुई या नहीं ,मालूम नहीं है। वैसे भी सचिन खामोश कलाकार हैं। बोलते बहुत कम है। फाइनल मैच चलते वक्त जब वे टीवी के परदे पर मैच के बारे में चर्चा कर रहे थे, तब उनके आनलाइन निनानब्वे फीसद प्रशंसकों ने उन्हें अब कमेंट्री बाक्स में देखने की ख्वाहिश जतायी है। मालूम नहीं कि सचिन पर इसका क्या असर हुआ होगा।फर बारतीय क्रिकेट में भ्रष्टाचार की जो सड़ांध फैलने लगी है, उससे वे यही बेहतर समझने लगे हैं कि अपने पुराने दिग्गज साथियों की तरह वे भी मैदान को हमेशा के लिए अलविदा कह दें। जब स्पाट फिक्सिंग के बारे में एक के बाद एक खुलासे होते रहे, कोलकाता से चेन्नई तक घेरे जाते रहे बोर्ड प्रसीडेंट, खिलाड़ियों पर लटकती रही गिरफ्तारी की तलवार और मुंबई इंडियंस के क्रिकेटर शैंपेन में नहाते हुए जीत का जश्न मना रहे थे , तभी कोलकाता के एक पांच सितारा होटल में सचिन तेंदुलकर ने अपने खास पत्रकार मित्रों को संकेत दे दिया, अब और नहीं!


भारत को नवंबर महीने में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के लिए जाना है। सवाल ये है कि क्या ये उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज कराई जाएगी जो कि सचिन का फेयरवेल सीरीज साबित होगा।वन डे से रिटायर होने के बाद अब आईपीएल से भी संन्‍यास ले लिया है। इसके साथ ही अब ये कयास लगने शुरू हुए हैं कि क्या सचिन जल्द ही टेस्ट को भी अलविदा कह देंगे। क्या दक्षिण अफ्रीका में होने वाली अगली टेस्ट सीरीज सचिन की आखिरी सीरीज होगी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस आखिरकार चैंपियनशिप पर कब्जा जमाने में कामयाब रही। ट्रॉफी लेने के लिए रोहित शर्मा गए, हर कोई चाह रहा है कि सचिन आए। पर सचिन हिचकिचाते रहे, हरभजन सिंह मास्टर ब्लास्टर से ट्रॉफी उठाने की जिद करते हैं। बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन जाते हैं और सचिन के ट्रॉफी पकड़ते ही पूरी टीम जश्न में डूब जाती है।


सचिन तेंदुलकर का आईपीएल से संन्यांस का एलान। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट 2007 में छोड़ गए। 2013 की शुरूआत में वनडे क्रिकेट छोड़ने का एलान किया। 2013 तेंदुलकर का आखिरी आईपीएल साबित हुआ। क्रिकेट का ये महानतम सपूत टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने से सिर्फ एक कदम दूर है। तेंदुलकर ने 1983 में वर्ल्ड कप जीत के बाद क्रिकेट को गंभीरता से लिया और ये सपना आखिरकार 2011 वर्ल्ड कप में पूरा हुआ। क्रिकेट के दिग्गज इसे एक जबरदस्त करियर का बेहतरीन अंत के मौके के तौर पर देख रहे थे, लेकिन तेंदुलकर ने अपने सफर को जारी रखने का फैसला किया। 2011 वर्ल्ड कप में जीत के बाद तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में एक शतक नहीं बना सके। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक बनाने के लिए उन्हें 33 मैचों का इंतजार करना पड़ा। आखिरकार ये मुराद बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में पूरी हुई।


प्रशंसको का मत जानने के बाद सचिन ने कहा कि सीमित ओवरों का अंतरराष्ट्रीय मैच अब वे नहीं खेलते , तो छह साल तक आईपीएल खेलते रहने के बाद यही सही समय था आईपीएल छोड़ने का। फिर उन्होंने कहा कि कब छोड़ना है, इसका अंदाज लगाने का वक्त आ गया है। बहुत हुआ खेलते हुए।अब वह जुनून नहीं है। औपचारिकता निभाये जाने का कोई मतलब होता नहीं है। अब बहुत जल्द टेस्च क्रिकेट को बी अलविदा कह देने का समय आ गया है। बस, अब यही तय.करना बाकी है कि कब और कहां!सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में सचिन रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम से मशहूर हैं। सचिन ने कई महत्वपूर्ण मैचों में खेला है, लेकिन ऐसा बहुत कम ही हुआ है, जब सचिन की पत्नी अंजलि तेंदुलकर मैदान में मौजूद रही हों। लेकिन आईपीएल-6 के फाइनल मैच में लो प्रोफाइल रहना पसंद करने वाली अंजल‍ि कोलकाता के इडेन गार्डन में मौजूद थीं। यह मौजूदगी इसलिए भी खास थी क्योंकि सचिन मैच के बाद अपने आईपीएल करियर पर फैसला लेने वाले थे।अंजलि और बच्चों की मौजूदगी से यह अंदाजा तो लग ही गया था कि सचिन आईपीएल को बाय बाय कह सकते हैं और जिस तरह से वे कॉमेंटेटर से बातें कर रहे थे, उसमें अपने आईपीएल अनुभव बता रहे थे, उससे यह बात पक्की हो गई की अब सचिन आईपीएल को भी अलविदा कहने वाले हैं।


सचिन ने जिस तरह कॉमेंटेटर से बातें कीं उससे लोगों को महसूस हुआ कि वे बतौर कमेंटेटर भी बहुत असरदार हो सकते हैं। एक एसएमएस पोल के द्वारा ज्यादातर लोगों ने राय दी कि सचिन एक बेह‍तर कॉमेंटेटर साबित हो सकते हैं।


क्‍या सचिन तेंदुलकर ने खुद ही बीसीसीआई के अध्‍यक्ष से जीत की ट्राफी लेने से मना कर दिया था? यह सवाल उन वी‍डियों फुटेज को देखकर मिलता है जो कि टीवी चैनल्‍स दिखा रहे हैं। गौरतलब‍ है कि श्रीनिवासन के दामाद का नाम स्‍पॉट फिक्सिंग में आने के बाद उन पर अपने पद से इस्‍तीफा देने का दबाव बन रहा है। वी‍डियो फुटेज के अनुसार मुंबई इंडियंस द्वारा चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पर 23 रनों से जीत दर्ज करने के बाद जब एन श्रीनिवासन ट्राफी देने के लिए आये तो रोहित शर्मा और रिकी पोटिंग श्रीनिवासन के नजदीक ही खड़े थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर इस पूरे कार्यक्रम में पीछे खड़े रहे। जब हरभजन सिंह ने उन्‍हें हाथ पकड़कर आगे खींचा तो सचिन ने उनसे कुछ कहा। कुछ समय बाद जब सचिन टीम के अन्‍य खिलाडि़यों के नजदीक आये तो श्रीनिवासन विजेता टीम को ट्राफी देने के बाद एक किनारे हट गये।


ऐसे में यह सवाल उठाये जा रहे हैं कि क्‍या सचिन, श्रीनिवासन को अवाइड करने के लिए ही दूर खड़े थे। बीसीसीआई अध्‍यक्ष एन श्रीनिवासन की कोलकाता के दर्शकों ने भी हूटिंग की। यह ध्‍यान देने योग्‍य है कि श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्‍पन का स्‍पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद उन पर अपने पद से इस्‍तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा है। हालांकि स्‍पॉट फिक्सिंग मसले पर अभी तक सचिन तेंदुलकर ने कुछ भी नहीं बोला है। इस पूरे घटनाक्रम में सचिन तेंदुलकर ने जो भी संकेत दिये उससे तो यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि सचिन भी चाहते हैं कि श्रीनिवासन अपने पद से इस्‍तीफा दे दें।



सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में सबसे अधिक रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन आईपीएल में भी वे चमके हैं। यहां सचिन के आईपीएल रिकॉर्ड के बारे में जानकारी दी जा रही है।


1. सचिन तेंदुलकर 2008 से 2013 तक 78 आईपीएल मैच खेले, जिसमें 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए। सचिन ने आईपीएल के सभी 78 मैचों में बल्लेबाजी की।


2. सचिन ने इस दौरान 1 शतक और 13 अर्धशतक जमाए और अपने आईपीएल करियर में 119.81 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।


3. आईपीएल 2013 की समाप्ति के बाद सचिन आईपीएल के इतिहास में पांचवें सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। आईपीएल में सचिन से अधिक रन सिर्फ सुरेश रैना (2802), रोहित शर्मा (2513), क्रिस गेल (2512) और गौतम गंभीर (2471) ने बनाए हैं।


No comments: